Monday, May 19, 2014

What is Training Need Assessment(TNA):SOME FACTS

Whatt is Training Need Assessment(TNA)
१.TNA क्या है?
Training Need Assessment (TNA) विभिन्न स्तर के अध्यापकों के प्रशिक्षण के लिए उनकी आवश्यकता के अनुरूप विषय-क्षेत्रों/उपविषयों का चुनाव करने में सहयोगी एक सर्वेक्षण है.
२.इसकी जरूरत क्यों पड़ी?
अध्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को और अधिक प्रभावी, रोचक एवं स्वीकार्य बनाने हेतु अध्यापकों के बहुमूल्य सुझावों/आवश्यकताओं को जानना ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है.३.मुझे इससे क्या लाभ होगा?
Need assessment के बाद प्रशिक्षण केवल selected areas के लिये ही होगा ! हर प्रकार की training को attend करना आवश्यक नहीं होगा !४.विभाग को इससे क्या लाभ होगा?
इस सर्वेक्षण से प्राप्त सूचनाओं का उपयोग,अध्यापक-प्रशिक्षण में गुणात्मक एवं रचनात्मक सुधार (प्रतिभागी-सहभागिता-विधा द्वारा) करने कि प्रक्रिया आरम्भ करना है.
५.आने वाले समय में इससे क्या लाभ होगा?
इस सर्वेक्षण से प्राप्त सूचनाओं का उपयोग,अध्यापक-प्रशिक्षण में गुणात्मक एवं रचनात्मक सुधार (प्रतिभागी-सहभागिता-विधा द्वारा) करने कि प्रक्रिया आरम्भ करना है. अध्यापकों की क्षमता विकास एवं

सशक्तिकरण इसका उद्देश्य है.
६.क्या यह कोई परीक्षा है?
नहीं यह परीक्षा नहीं बल्कि सर्वेक्षण है
७.इसका पाठ्यक्रम क्या होगा?
यह एक सामान्य सर्वेक्षण है,इसका कोई निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है.
८.क्या इसमें कोई न्यूनतम अर्हता निश्चित होगी ?
नहीं
९.क्या इसके परिणाम सार्वजानिक होंगें?उतर-सर्वेक्षण से प्राप्त परिणामो को विभाग के आतंरिक प्रशीक्षण कार्यक्रमो कि गुणवता सुधार हेतु प्रयोग किया जायेगा!इसे सार्वजानिक करने का प्रश्न ही नहीं उठता!
१०.क्या प्रदर्शन संतोषजनक न होने पर कोई कार्यवाही होगी?
नहीं इसका प्रश्न ही नहीं उठता !
११.क्या इससे ACR/increment प्रभावित होगी?
इस सर्वेक्षण से प्राप्त सूचनाओं का उपयोग,अध्यापक-प्रशिक्षण में गुणात्मक एवं रचनात्मक सुधार (प्रतिभागी-सहभागिता-विधा द्वारा) करने कि प्रक्रिया आरम्भ करना है. इसका प्रयोग किसी भी रूप में पदोन्नति/ACR/वेतन-वृद्धि में नहीं किया जाएगा.
१२.ये कार्यक्रम मई माह में ही क्यों आयोजित किया जा रहा है?जुलाई माह में प्रारंभ होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमो की योजना एवं क्रियान्वयन में इनके प्रयोग को देखते हुए इसे मई माह में ही संपन कराने का निर्णय लिया गया!
१३.इसका प्रश्न-प्रपत्र कौन बनाएगा?
इस कार्य हेतु आवश्यक प्रपत्र -NCERT,SCERT /DIET के विशेषज्ञों एवं शिक्षाविदों द्वारा तैयार किया गया है.
१४.SCERT का इस बारे में क्या दृष्टिकोण है?
SCERT द्वारा TTeacher training में - neNeed based approach के साथ और participatory mode में teachers की capacity building के लिए इसका उपयोग किया जायेगा!
१५.सर्वे के दिन अनुपस्थित रहने पर क्या होगा?यह सर्वेक्षण सभी के लिए अनिवार्य है!
१६.क्या यह हर साल होगा?यह इसकी उपयोगिता और आवश्यकता पर निर्भर करेगा.
१७ .यह सर्वे कहाँ होंगे ?
ब्लोक स्तर पर बोर्ड द्वारा निर्धारित केन्द्रो पर इस का आयोजन होगा!
१८. सर्वे में अच्छा प्रदर्शन करने से क्या फायदा होगा?
बेहतर प्रदर्शन करने वाले अध्यापको का सहयोग,प्रशिक्षण टीम के साथ विभिन्न उपविषयो के संसाधन व्यक्ति/कुंजी व्यक्ति के रूप मे लिया जा सकता है!
१९.क्या इसे पास करने से अन्य लाभ होंगे?
NNeed assessment के बाद प्रशिक्षण केवल selected areas के लिये ही होगा ! हर प्रकार की training को attend करना आवश्यक नहीं होगा !
२०.विभाग ने यह निर्णय कब और क्यूँ लिया?यह मुख्यमंत्री शिक्षा दीक्षा योजना के अंतर्गत शिक्षा में गुणात्मक सुधार हेतु जारी विभिन्न कार्यक्रमों की ही एक कड़ी है ! सर्वे योजना एवं प्रपत्र आदि के निर्माण में लगभग ३ माह का समय लगा. क्या सभी अध्यापकों(JBT/PRT/TGT/PGT) का पेपर एक समान होगा ?
विभिन्न श्रेणी के लिए भिन्न प्रश्न प्रपत्र हो सकते हैं.
२३.क्या पूर्व मे भी इस प्रकार का अभ्यास किया जा चूका है ?
SCERT द्वारा पहले भी अध्यापको की सहायता से, प्रशिक्षण से पूर्व विषय वार कठिन बिन्दुओ का चयन किया जाता रहा है! इसके अतिरिक्त pre-test,post-test and feedback के द्वारा training programs की गुणवता सुधार हेतु प्रयास किये जाते रहे है !

No comments:

Post a Comment