Wednesday, January 15, 2014

RAHUL NE CM HUDDA SE BAAT KAR SAMASYA KA HAL NIKALNE KA ASWASAN DIYA

अम्बाला. पूरे प्रदेश में सांसदों को घेरने वाले अतिथि शिक्षकों की मुराद पूरी हो गई। अंतत: कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी से उनकी मुलाकात हो ही गई। 24 तुगलक रोड दिल्ली में राहुल से मुलाकात करके लौटे शिक्षक नेता गदगद नजर आए। उन्हें भरोसा है कि राहुल ने जो कहा वह जरूर होगा। उन्हें मुलाकात के दौरान यह भरोसा दिलाया गया है कि शिक्षकों के मसले पर सीएम हुड्डा से बात की जाएगी।

मंगलवार शाम करीब छह बजे राहुल गांधी ने पांच शिक्षक नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया। इनमें अतिथि अध्यापक संघ के संयोजक राजेंद्र शास्त्री, सदस्य शिवचरण, अम्बाला के जिलाध्यक्ष शशि भूषण व अन्य थे। शशि भूषण ने बताया कि राहुल गांधी ने प्रतिनिधि मंडल से चर्चा की है। उन्हें बताया गया कि अतिथि शिक्षक आठ वर्षों से मांगों को लेकर भटक रहे हैं। मगर किसी ने ध्यान नहीं दिया है।


 नई दिल्ली। हरियाणा में प्राइमरी स्कूलों में तैनात 15 हजार से अधिक गेस्ट टीचरों को जल्द ही स्थायी नियुक्ति प्रदान की जाएगी। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने आवास पर पहुंचे शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल को यह भरोसा दिलाया है। इससे पहले राहुल गांधी ने गेस्ट शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा से टेलीफोन पर बातचीत की। हरियाणा के गेस्ट टीचरों को इंसाफ दिलाने के लिए केंद्रीय मंत्री शैलजा राहुल गांधी से बातचीत के दौरान मौजूद थीं। देश में सर्व शिक्षा अभियान शुरू होने के बाद प्राइमरी स्तर पर शिक्षकों की कमी को देखते हुए बड़े पैमाने पर राज्यों में अस्थायी शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी। इन्हें कहीं शिक्षा मित्र तो कहीं गेस्ट टीचर का नाम दिया गया है। वर्तमान में देश भर में साढ़े सात लाख से भी ज्यादा अस्थायी शिक्षक हैं। हरियाणा के 15600 गेस्ट शिक्षक भी राज्य सरकार के सामने खुद को स्थायी करने मांग उठाते आए हैं। हरियाणा से सांसद एवं केंद्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कुमारी शैलजा ने आसन्न लोकसभा चुनाव को देखते हुए शिक्षकों के इस मुद्दे को हल कराने के लिए उन्हें सीधे राहुल गांधी से मिलने का समय दिला दिया। मंगलवार की शाम को 12 तुगलक लेन स्थित राहुल के आवास पर हजारों की संख्या में गेस्ट टीचर पहुंचे। राहुल ने गेस्ट टीचर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शास्त्री, अखिल भारतीय अस्थायी अध्यापक संघ के महासचिव शशि भूषण व दो अन्य सदस्यों से अलग से मुलाकात की। उन्होंने गेस्ट टीचरों को स्थायी कराने के बारे में मुख्यमंत्री हुडा को तत्काल कदम उठाने को कहा। उन्होंने दूसरे राज्यों के अस्थायी शिक्षकों की मांगों का ज्ञापन लेने के बाद कहा कि वह इस मामले में देखेंगे कि क्या मदद कर सकते हैं। अध्यापक संघ के प्रवक्ता कौशल कुमार सिंह ने बताया कि राहुल बाद में आवास में उपस्थित शिक्षकों के समूह से मिलने के लिए बाहर आए।

No comments:

Post a Comment