Thursday, December 5, 2013

ONLINE BUS TIKIET BHI HO SAKEGI BOOK

अंबाला। रेलवे की तर्ज पर रोडवेज विभाग भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं और जल्द ही यह सुविधा लोगों को मिलेगी। योजना शुरू होने के बाद लोग घर बैठे ही टिकट बुकिंग कर सकेंगे।
इस योजना के तहत लंबी दूरी के यात्रियों को टिकट लेने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। अंबाला रोडवेज डिपो (नारायणगढ़ सब डिपो सहित) में करीब 212 बसों का बेड़ा है। इनमें से करीब डेढ़ सौ बसें लंबी दूरी की हैं, जिनके यात्रियों को यह राहत मिल सकती है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो रोडवेज का काम इससे
काफी आसान होगा। साथ ही यात्रियों को भी टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में लगना नहीं पड़ेगा। अभी तक सिर्फ रेलवे द्वारा ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा थी, लेकिन अब रोडवेज ने भी इस मैदान में उतरने की तैयारी शुरू कर दी है। बसों का सारा ब्योरा और टाइम टेबल भी ऑनलाइन करने की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी।
वर्तमान में लंबी दूरी के बस यात्रियों को बस स्टैंड से ही टिकट लेने पड़ते हैं। इसके लिए बस का इंतजार करना पड़ता था। यदि काउंटर पर कोई कंडक्टर आदि नहीं हो, तो इसके लिए इंतजार करें।
इससे समय की बर्बादी होती है। साथ ही विशेष मौके पर बस में चढ़कर सीट लेने और टिकट के लिए काफी मारामारी करनी पड़ती है।
‘ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर विभाग काम कर रहा है। इस योजना के लागू होने के बाद लोग लंबी दूरी के टिकट ऑनलाइन अपने घर पर बैठे बुक करवा सकेंगे और उसका प्रिंट भी हासिल कर सकेंगे। यह सुविधा लोगों को काफी राहत प्रदान करेगी।’
-रविंदर पाठक, जीएम रोडवेज अंबाला डिपो

No comments:

Post a Comment