Wednesday, December 4, 2013

E-CHALAN KI SAHATA SE ZAMA KARA SAKENGE SATURDAY KO PAISA

प्रदेश सरकार की योजना के मुताबिक सरकार के किसी भी हैड में पैसा जमा कराने के लिए ई-चालान के माध्यम से ही फीस जमा हो सकेगी। खरखौदा उप खजाने में किसी भी तरह की फीस एवं देनदारी अब कम्प्यूटर के माध्यम से इंटरनेट पर डाटा फीड करके उपलब्ध कराए गए चालान के माध्यम से करने के निर्देश दिए गए हैं। उप खजाना अधिकारी संजय फोगाट ने इस संदर्भ में बैंकों, स्कूल संचालकों, खंड शिक्षा अधिकारी व अन्य सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों को भी सूचना भेज दी है। इसके अलावा रजिस्ट्री लेखाकारों को भी सूचित किया गया है कि अब केवल इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त होने वाले ई-चालान के माध्यम से ही फीस जमा की
जाएगी। हाथ से चालान भरने की प्रक्रिया पूरी तरह से बंद कर दी गई है। तहसील कार्यालय सहित विभिन्न स्थानों पर इस संदर्भ में नोटिस चस्पा कर दिए गए हैं।

शनिवार को भी जमा हो सकेगी फीस : जमीनों के पंजीकरण, रजिस्ट्री के लिए पहले हाथ से चालान भरकर उप खजाना अधिकारी के हस्ताक्षर कराके बैंक में फीस जमा करानी पड़ती थी, शनिवार को ट्रेजरी कार्यालय बंद होने के कारण यह फीस शनिवार को जमा नहीं हो पाती थी। लेकिन अब ट्रेजरी में किसी तरह के हस्ताक्षरों की आवश्यकता नहीं है। ट्रेजरी की वेबसाइट पर जाकर ई-चालान पर अपना डाटा फीड कर चालान प्राप्त कर शनिवार को भी बैंक में फीस जमा कराई जा सकेगी। इससे लोगों को एक दिन का फायदा मिलेगा व ट्रेजरी के चक्कर लगाने से भी मुक्ति मिलेगी।

खरखौदा. कर्मचारियों को ई-चालान की जानकारी देते उप खजाना अधिकारी संजय फोगाट।

ऐसे निकलेगा इंटरनेट पर ई-चालान

इंटरनेट पर विभाग की संबंधित वेबसाइट पर लॉग ऑन करके ई-चालान के लिंक पर जाकर संबंधित ट्रेजरी का हैड व राशि व व्यक्तिगत डाटा भरने पर ई-चालान की दो प्रतियां प्राप्त होंगी। जिनमें से एक कॉपी से बैंक में फीस जमा कराई जाएगी जबकि दूसरी कॉपी बतौर रसीद अपने पास रखी जाएगी। इसी तरह से ट्रेजरी से स्टांप निकलवाए जा सकेंगे।

No comments:

Post a Comment