Thursday, March 26, 2015

SHIKSHA MITRO KI NOKRI HOGI PAKKI

अमर उजाला,लखनऊ
91 हजार शिक्षा मित्र बनेंगे सहायक अध्यापक
*********************************
राज्य सरकार दूसरे चरण में 91,104 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करेगी। इनके समायोजन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी और 25 जून तक ये सहायक अध्यापक बना दिए जाएंगे। इसके लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।
शासन स्तर पर जल्द ही समायोजन संबंधी कार्यक्रम पर निर्णय लिया जाने की संभावना है। प्राइमरी स्कूलों में 1.70 लाख शिक्षा मित्र हैं। स्नातक शिक्षा मित्रों को पत्राचार के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी का प्रशिक्षण देकर प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जाना है।
पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को समायोजित किया जा चुका है। जबकि दूसरे चरण में 92,000 शिक्षा मित्रों
ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जिसमें 91,104 शिक्षा मित्र को सहायकअध्यापक के पद पर समायोजित होने के लिए पात्र पाया गया है।
15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा समायोजन
****************************
सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को प्रस्ताव भेजकर 15 अप्रैल से समायोजन की प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध किया है। इसके एक हफ्ते बाद जिला स्तर पर पात्रों की सूची का प्रकाशन कराया जाएगा।
27 अप्रैल से 15 मई तक प्रमाण पत्रों का मिलान करने का कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया है। इसके बाद 20 जून तक पात्रों की सूची का अनुमोदन जिला स्तरीय समिति से कराने के बाद 25 जून तक सहायक अध्यापक के पद पर जॉइन कराने का प्रस्ताव है। शासन स्तर पर प्रस्तावित इस कार्यक्रम में संशोधन भी हो सकता है।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 14 जिले ऐसे हैं, जहां शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जाता है तो वहां रिक्त पदों से अधिक शिक्षक हो जाएंगे।
हालांकि शासन स्तर पर विचार किया जा रहा है कि इन जिलों के शिक्षा मित्रों को दूसरे जिले का विकल्प लेकर समायोजित कर दिया जाए और जैसे ही उसके मूल जिले में पद रिक्त हो, उसे वापस भेज दिया जाए।
सूत्रों का कहना है कि सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता शिक्षा मित्रों के समायोजन संबंधी कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए अधिकारियों की जल्द बैठक बुलाने वाले हैं।

No comments:

Post a Comment