Thursday, November 28, 2013

JBT PATRA ADYAPAK PAR BHARI PADE 25 DAYS


प्रदेश के तीन हजार पात्रता पास उम्मीदवारों पर 25 दिन भारी पड़ रहे हैं। ये उम्मीदवार हाईकोर्ट के 2013 में पात्रता परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के हक में सुनाए फैसले का लाभ उठाने से वंचित रह गए। अब इन उम्मीदवारों का कहना है कि उनके लिए भी शर्तों में बदलाव किया जाए, ताकि वह भी जेबीटी भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सके।

यह है मामला

इस महीने हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया था कि जेबीटी भर्ती में वह उम्मीदवार भी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने जून 2013 में पात्रता परीक्षा पास की। मगर साथ ही यह शर्त भी रखी कि 8 दिसंबर 2012 तक भर्ती की न्यूनतम

योग्यता को पूरा करते हों। इसी शर्त के चलते प्रदेश भर के तीन हजार पात्रता पास उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से वंचित रह गए और वह भी सिर्फ 25 दिनों के अंतर से। दरअसल 2012 में प्रदेशभर से 28 हजार के लगभग छात्रों ने जेबीटी की परीक्षा दी थी। यह परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की गई थी। मगर इसका परिणाम 5 जनवरी 2013 को घोषित किया। मतलब निर्धारित शर्त के मुताबिक 25 दिन बाद इनका परिणाम आया। इनमें से तीन हजार ऐसे विद्यार्थी है, जिन्होंने 2013 में आयोजित पात्रता परीक्षा पास कर ली। मगर सिर्फ जेबीटी रिजल्ट निर्धारित शर्त के 25 दिन बाद घोषित होने के चलते ये

भिवानी निवासी दीपक के मुताबिक वह जेबीटी व एचटेट दोनों पास है। सिर्फ जेबीटी का रिजल्ट 25 दिन लेट आने के चलते इस प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकती। ढिगावा निवासी सोनू का कहना है कि यह तीन हजार छात्रों के करियर का सवाल है। सरकार व भर्ती बोर्ड को चाहिए कि उनके लिए शर्त में थोड़ा सा बदलाव करे। लोहारू निवासी दर्शना के मुताबिक अगर सरकार व भर्ती बोर्ड उनकी मांग नहीं मानता है। बहल निवासी अनिकेत का कहना है कि सरकार उनके लिए नियमों में ढील दे।

जून 2013 में पात्रता पास करने वाले कुछ उम्मीदवार कोर्ट में गए। उन्होंंने कोर्ट में याचिका लगाई कि भर्ती बोर्ड की शर्तों के मुताबिक वह सिर्फ पात्रता परीक्षा पास करने की शर्त को छोड़कर बाकी सभी शर्तों को पूरा करते थे। क्योंकि शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2012 में पात्रता परीक्षा आयोजित नहीं की। इस वजह से वे यह परीक्षा पास नहीं कर सके। उम्मीदवारों की इस दलील पर कोर्ट ने भर्ती बोर्ड को आदेश दिया कि जून 2013 में पात्रता पास उम्मीदवारों को भी इस प्रक्रिया में शामिल किया जाए और उनके भी आवेदन स्वीकार किए जाए। इसके तहत इन उम्मीदवारों को 19 से 29 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया गया।

No comments:

Post a Comment