Sunday, May 12, 2013

HAR HIGH SCHOOL ME AYENGE 6 LECTURERS

पहल: 1489 स्कूलों का रेशनेलाइजेशन, 20 हजार पीजीटी की भर्ती
हर हाई स्कूल में छह लेक्चरर (अंग्रेजी, गणित, हिंदी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान व एक अतिरिक्ति विषय) की भर्ती होगी। अतिरिक्ति विषयों में फाइन ऑर्ट, ड्राइंग व संस्कृत रहेंगे। जिन स्कूलों में छात्र ज्यादा होंगे, वहीं लेक्चरर की भर्ती की जाएगी।
सूत्रों के मुताबिक अभी 15 हजार शिक्षकों की काउंसिलिंग होनी है। पहले से राजकीय माध्यमिक व उच्च
विद्यालयों में पढ़ा रहे मास्टरों की लेक्चरर के पद पर प्रमोशन भी की जाएगी। इसके लिए सभी जिलों से पांच हजार केस भेजे गए हैं।
५००० शिक्षक होंगे प्रमोट
हर हाई स्कूल को ६ लेक्चरर
रोहतक अब 11वीं व 12वीं की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में 9वीं व 10वीं के छात्रों को भी लेक्चरर पढ़ाएंगे। शिक्षा विभाग ने नई छात्र संख्या के रेशनेलाइजेशन के आधार पर 20 हजार पीजीटी भर्ती करने की कवायद शुरू कर दी है। एक जुलाई से पहले 1489 हाई स्कूलों के लेक्चररों को स्टेशन आवंटित कर दिए जाएंगे। अब तक 9वीं-10वीं कक्षा को टीजीटी शिक्षक पढ़ाते आए हैं। शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वह 13 मई तक उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों की नए शैक्षणिक सत्र (2013-2014) के तहत छात्रों का डाटा बैंक तैयार कर भेजें ताकि नई छात्र संख्या के आधार पर स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए लेक्चरर भर्ती किए जा सकें।
रोहतक के खंड शिक्षा अधिकारी विरेंद्र मलिक ने कहा कि जिले के 160 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक स्कलों से विषयानुसार छात्रों का ब्यौरा मांगा है। गुरुवार को स्कूल मुखियाओं की बैठक भी ली गई। पिछले और इस साल की छात्र संख्या में अंतर के कारण ही नए सिरे से छात्रों का रेशनेलाइजेशन किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment