Tuesday, April 23, 2013

JAB TAK FAISLA NA HO GUEST TEACHERSTEACH KARENGE

शिक्षा विभाग की ओर से निकाले गए गेस्ट टीचर्स को कैट ने सोमवार को राहत दे दी। कैट ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि वह गेस्ट टीचर्स को तब तक नहीं हटाएं, जब तक इस केस का फैसला नहीं हो जाता। कैट ने कहा कि इन पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) को ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स (टीजीटी) के सब्जेक्ट्स पढ़ाने की इजाजत दी जाए।
शिक्षा विभाग ने जिन पीजीटी को निकाला था, उनकी जगह टीजीटी के तौर पर काम कर रहे टीचर्स को पीजीटी बना दिया गया था। अब विभाग के पास पीजीटी के लिए पोस्ट खाली नहीं है। इसलिए कैट ने कहा कि गेस्ट फैकल्टी के इन पीजीटी टीचर्स को टीजीटी का कार्यभार सौंपा जाए।
शिक्षा विभाग के इस फैसले के खिलाफ 55 गेस्ट फैकल्टी के पीजीटी टीचर्स ने कैट में याचिका दायर कर डिपार्टमेंट के इस फैसले को चुनौती दी थी। दरअसल, 12 अप्रैल को कैट ने कहा था कि विभाग गेस्ट फैकल्टी के
जिन टीचर्स को निकालना चाहता है, उसकी लिस्ट पहले इन टीचर्स को दें ताकि निकालने से पहले इन टीचर्स को अपना पक्ष रखने का मौका मिले। इसके बावजूद डिपार्टमेंट ने इन टीचर्स को बिना किसी नोटिस के 17 अप्रैल को नौकरी से निकाल दिया था।
इसी हफ्ते जारी हो सकते हैं ज्वाइनिंग के आदेश d.kaushik222@gmail.com
चंडीगढ़ (ब्यूरो)। सरकारी स्कूलों में 186 टीजीटी शिक्षकों के प्रमोशन के बाद निकाले गए गेस्ट और कांट्रैक्ट टीचर्स को फिर से नौकरी मिलने की उम्मीद बंध गई है।
शिक्षा विभाग ने प्रशासन के आला अधिकारियों और सांसद पवन कुमार बंसल के आग्रह पर सभी 98 गेस्ट और 11 कांट्रैक्ट टीचर्स को नौकरी पर रखने की कार्रवाई शुरू कर दी है।
शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार, इसी हफ्ते नौकरी से रिलीव किए गए शिक्षकों को स्कूलों में ज्वाइनिंग लेटर जारी कर दिए जाएंगे। विभाग ने स्कूलों में शिक्षकों केे खाली पड़े पदों की पूरी जानकारी भी एकत्र कर ली है।
नौकरी से निकाले गए गेस्ट टीचर्स सोमवार को प्रशासक के सलाहकार केके शर्मा से मिले। महिलाओं ने भी नौकरी छूटने के बाद घर के हालात को लेकर अपनी बात रखी। केके शर्मा ने तुरंत शिक्षा सचिव और डीपीआई (स्कूल) को कार्रवाई करने के आदेश दिए।
शाम को गेस्ट टीचर्स को नौकरी पर रखने को लेेकर आला अधिकारियों की अहम बैठक भी हुई। सूत्रों के अनुसार, लेक्चरर से रिलीव किए गए शिक्षकों को टीजीटी पदों पर भी रखा जा सकता है। इस संबंध में सोमवार को सभी गेस्ट टीचर्स से लिखित में चिट्ठी ली गई है।
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने 10 अप्रैल को 186 टीजीटी को लेक्चरर में प्रमोट कर दिया था। इसके बाद 98 गेस्ट और 11 कांट्रैक्ट टीचर को नौकरी से निकाल दिया। इसके बाद से शिक्षक लगातार विभाग के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे।
डेपुटेशन पर डटे शिक्षकों की लिस्ट सौंपी
यूटी कैडर इंप्लाइज यूनियन के प्रेसिडेंट स्वर्ण सिंह कंबोज ने सोमवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों को 5 से 25 साल से डेपुटेशन पर डटे हुए शिक्षकों की लिस्ट जारी की है। कंबोज का कहना हैै कि अगर शिक्षा विभाग डेपुटेशन वाले शिक्षकों को वापस भेज दे तो कांट्रैक्ट के शिक्षकों को तुरंत एडजस्ट कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गवर्नमेंट मॉडल 37 में शिक्षिका इंदु बाला 25 साल, गवर्नमेंट स्कूल 22 में रंजू अरोड़ा 15 साल, गवर्नमेंट मॉडल 35 के सुरेंद्र कुमार 22 साल, गवर्नमेंट मॉडल 20 से बलजिंद्र कौर 15 साल और गवर्नमेंट स्कूल 27 की मीनाक्षी 10 सालों से डेपुटेशन पर तैनात हैं।
गेस्ट टीचर्स को लिखित में देने के लिए कहा गया है कि उन्हें नौकरी पर रखा जाए। विभाग इस पूरे मामले पर गंभीरता से विचार कर रहा है। इसी हफ्ते इस मामले पर कार्रवाई कर दी जाएगी।
- उपकार सिंह, डीपीआई स्कूल

No comments:

Post a Comment